5 ways to overcome exam anxiety परीक्षा की चिंता दूर करने के 5 उपाय

5 ways to overcome exam anxiety परीक्षा की चिंता दूर करने के 5 उपाय

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5 ways to overcome exam anxiety परीक्षा की चिंता दूर करने के 5 उपाय

 

नमस्ते आप सब को इस नए साल 2023 के पहले दिन की बहुत बहुत शुभकामनाये, दोस्तों नया साल आने के बाद अब सब कुछ फिर से पुराने साल की तरह हो जायेगा, फिर ऐसे ही ही समय चलेगा, इस रविवार के बाद फिर सब काम के लिए निकल जायेंगे लेकिन या स्टूडेंट्स के लिए और भी ज्यादा समय मुश्किल होता है क्यूंकि अब नए साल के शुरू होते है उन्हें चिंता सताती है एग्जाम की, क्यूंकि जनवरी महीने से सब एक्टिव हो जाते है अपनी पढाई के लिए, ताकि उन्हें सक्सेस मिले लेकिन कई ना कई वो स्ट्रेस में आ जाते है इसलिए आज के इस ब्लॉग में आपके लिए लायी हूँ खासकर स्टूडेंट्स के लिए 5 ways to overcome exam anxiety परीक्षा की चिंता दूर करने के 5 उपाय

 

परीक्षा से पहले या परीक्षा के दौरान कुछ चिंता होना पूरी तरह से सामान्य है, कुछ छात्रों को चिंता दुर्बल करने वाली लगती है। आपकी सारी मेहनत परीक्षा की चिंता में ही चली जाती है how to handle exam pressure

 

1. डर को काबू करे 

कई बार ऐसा होता है की  हम एकाग्र नहीं हो पाते, स्टूडेट्स ऐसी सिचुएशन में किताबों से दूर भागना चाहते हैं, आपको हर समय बस सिरदर्द की शिकायत रहती है, कुछ खाने का मन नहीं करता। देखिये ये तो जो डर है ये डर मन की एक अवस्था से ज्यादा कुछ नहीं है, इसलिए हर चीज का सामना करें और उठें। अगर आप परीक्षा की तैयारी के दौरान बहुत ज्यादा नर्वस महसूस कर रहे हैं, तो लिखना बंद कर दें और एक तरीका आजमाएं। आसान सवालों की ओर मन मोड़ना शुरू करें और पढ़ने में परेशानी हो रही हो तो लिखित काम में लग जाएं, इसमें आपको मदद जरूर मिलेगी

 

2. आप अपने मन को नियंत्रित करें अन्यथा मन आपको नियंत्रित कर लेगा 

 

अपना ध्यान अपनी चिंता पर केंद्रित करना शुरू करें और एक मिनट के लिए शरीर के उस हिस्से पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो सबसे ज्यादा प्रभावित होगा, आप खुद को पाएंगे। आप जानते हैं कि आपको चिंता पर ध्यान केंद्रित करना होगा ताकि आप खुद को नियंत्रित और रिचार्ज कर सकें

 

3. योग के अनुसार गहरी सांस लेना शुरू करें

 

जब परेशानी या चिंता आप पर हावी हो रही हो तो किताबों को कुछ देर के लिए बंद कर दें और ध्यान की स्थिति में बैठ जाएं, गहरी सांसें लें और अपना ध्यान सांसों पर केंद्रित करें यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो अपने भाई-बहनों या माता-पिता से बात करें ताकि वे आपको गहरी सांस लेने में मदद कर सकता है

 

4. खुद से जरुर बात करे 

 

मन में उठने वाले विचारों पर ध्यान दें। जब आपको लगे कि पढ़ते-पढ़ते आप बेचैन हो गए हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप इतनी चिंता क्यों कर रहे हैं कि आपकी तैयारी भी पूरी हो गई है तो अपने विचारों पर ध्यान दें और देखें कि क्या कारण है आपकी चिंता। अगर आप खुद से बात कर लेंगे तो आपको काफी फायदा मिलेगा इस चिंता से निकल जाने के लिए 

 

5. आत्मविश्वास को डगमगाए मत 

 

जब आप चिंता का कारण समझ जाएं तो अपने आप को रुकें कहकर चिल्लाएं ताकि आप उस विचार को तेजी से बाहर निकाल सकें क्योंकि हमारे मस्तिष्क में इतनी क्षमता है कि हम नकारात्मक विचारों की दिशा को आसानी से बदल सकते हैं। अपने आप पर विश्वास रखे क्यूंकि ये आपको आगे तक ले जायेगा और आपकी हर प्रॉब्लम को दूर करेगे 

 

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