5 unique leadership qualities tips बनिए सबसे बेस्ट लीडर
लोग अक्सर दूसरे लोगों को लीड करना चाहते हैं पर हर कोई अच्छा लीडर नहीं बन सकता क्योंकि लीडर्स और निंदक दोनों में फर्क है किसी की आलोचना करना और किसी की निंदा करना दोनों बातों में फर्क समझना पड़ेगा क्योंकि अगर आप किसी की बुराई करते हैं तो हो सकता है सामने वाला व्यक्ति उस बुराई को ना कह सके पर अगर आपको काम की तारीफ के साथ-साथ काम की आलोचना अच्छे ढंग से आती है तो आप अच्छे लीडर बन सकते हैं
जो भी व्यक्ति किसी भी टीम को लीड कर रहा होता है उसकी निंदा आमतौर पर होती है क्योंकि एक लीडर हर एक को प्रसन्न करके नहीं चल सकता पर लीडर को अंदर से मजबूत और लचीला होना पड़ा जरूरी है कई बार जिंदगी डस की निंदा हो रही होती है वह खुद भी दूसरों की निंदा करना शुरू कर देते हैं और क्रोध में आकर यह भूल जाते हैं कि हम लीडर हैं और हमें किसी के साथ मिलकर किसी की निंदा नहीं करनी
इन उपायों से आप अपने आप को टीम के लिए अच्छा साबित कर सकते हैं how to become a good leader in team
1) अपने जीवन मूल्यों को हमेशा महत्व दें
हर व्यक्ति के जिंदगी में अपने अपने उसूल कुछ मूल्य होते हैं और वह उसको हमेशा अपनी लाइफ में टिका कर रखना चाहिए और हमेशा अपने आपको प्रश्न आत्मक भूमिका में भी रखना चाहिए कि मैं एक लीडर होने की सही भूमिका अदा कर रहा हूं या नहीं कर रहा मैं अपनी छवि तो लोगों के बीच में नहीं खराब कर रहा जब जब आप अपने आप को अपने कटघरे में खुद खड़ा करेंगे खुद ही जज बनेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा आप लोगों के साथ कहां गलत कर रहे हैं
2) मानवीय मूल्यों और इंसानियत को जिंदा रखिए
आप जिस मीटिंग को लीड कर रहे हैं उस टीम के हर व्यक्ति के परिवार के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए कई बार आपकी टीम का कोई व्यक्ति अच्छे ढंग से परफॉर्म नहीं कर रहा बजाय उसके ऊपर नाराज होने के उसको अलग बुलाकर पूछना चाहिए कि क्या बात है कि वह अच्छे ढंग से क्यों परफॉर्म नहीं कर पा रहा उसके दिमाग में कोई बात तो नहीं है घर में सब ठीक है तो जब आप अपनी टीम के लोगों के साथ उनकी मानवीय संवेदनाओं के साथ जुड़ेंगे तो आपके टीम के लोग अच्छा काम भी करेंगे और आपकी छवि भी सुधरेगी
3) कभी भी टीम के किसी व्यक्ति की गलत बात को ज्यादा देर तक मन में ना रखें
कभी-कभी टीम का कोई व्यक्ति गलती कर देता है तो उसकी चीजों को ज्यादा देर तक मन में नहीं रखना चाहिए क्योंकि काम जब टीम में हो रहा होता है तो आपस में कई बार विचार नहीं मिलते हैं अब झड़प होनी स्वाभाविक है तो उसकी वजह उसकी अच्छी बातों को देखिए कि वह कहां किस जगह पर अच्छा परफॉर्म कर रहा है किस वजह से आपने उसे अपनी टीम में लिया हुआ है
4) खुद का मूल्यांकन करिए
एक अच्छा टीम लीडर वही है जो स्वभाव से लचीला अर्थात फ्लैक्सिबल हो क्योंकि समय और परिस्थिति के अनुसार अगर हम अपने आप को नहीं बदलेंगे तो हम अच्छा काम नहीं कर पाएंगे पर अपने लक्ष्य के लिए भी मजबूत रहना बड़ा जरूरी है और माहौल भी दूसरों के लिए ऐसा तैयार करना पड़ेगा कि दूसरे भी आपके गुणों को सीख सकें
5) ऑफिस और घर की बातों को अलग-अलग रखिए
कई बार ऑफिस में काम ज्यादा होते हुए हम अपने किसी टीम के मेंबर को अपने घर के काम के लिए भी बोल देते हैं और हो सकता है वह उस काम को उतनी अच्छी तरह से परफॉर्म ना कर पाया हो तो ऑफिस और घर की परफॉर्मेंस को हमेशा अलग अलग रखना चाहिए क्योंकि जरूरी नहीं है कि जो व्यक्ति ऑफिस में अच्छा परफॉर्म कर रहा है वह घर के कामों में भी अच्छा परफॉर्म करें या जो घर के कामों में अच्छा परफॉर्म कर रहा है वह ऑफिस के कामों में अच्छा परफॉर्म करें
यह 5 unique leadership qualities आप अपने अंदर पैदा कर लीजिए तो आपकी टीम आपकी तारीफ करते नहीं थकते की और आपके गुणों को सीखने की भी कोशिश करेगी एक अच्छा लीडर कभी पैदा नहीं होता वह परिस्थितियों के अनुसार अपने आपको अच्छा लीडर बनाता है
5 unique leadership qualities tips बनिए सबसे बेस्ट लीडर