Republic Day Essay In Hindi – 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर निबंध

Republic Day Essay In Hindi – 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर निबंध

 

26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि इसी दिन 1950 में हमारा देश एक स्वतंत्र गणराज्य बना था।

भारत को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। लेकिन उस समय तक कोई स्थायी संविधान नहीं बना था। इसलिए भारत के नेताओं ने 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा में संविधान को अपनाया और इसे लागू करने की तारीख 26 जनवरी 1950 निर्धारित की।

उस दिन से ही भारत एक पूर्ण गणतांत्रिक देश बन गया और भारत के लोगों को अपना भविष्य निर्धारित करने का अधिकार मिला। संविधान लागू होने के साथ ही भारत का पहला राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने पद और गोपनीयता की शपथ ली।

गणतंत्र दिवस पर देशभर में ध्वजारोहण और परेड का आयोजन किया जाता है। राजपथ पर भव्य सैन्य परेड का आयोजन किया जाता है, जिसमें तीनों सेनाएँ भाग लेती हैं। प्रत्येक राज्य की राजधानी में भी परेड का आयोजन होता है।

इस दिन को एक राष्ट्रीय अवकाश के रूप में भी मनाया जाता है। सरकारी और निजी कार्यालय बंद रहते हैं। स्कूलों और कॉलेजों में भी सार्वजनिक अवकाश होता है। यह दिन हमें स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुए अनगिनत क्रांतिकारियों के बलिदान को याद दिलाता है। इस दिन हम राष्ट्रध्वज फहराते हैं, परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लेते हैं। राष्ट्रपति इस अवसर पर देश को संबोधित करते हैं।

Republic Day Speech 

गणतंत्र दिवस हमें हमारे राष्ट्र और लोकतंत्र के प्रति गर्व का अनुभव कराता है। यह हमें एकजुट होकर देश की प्रगति और विकास के लिए काम करने के लिए प्रेरित करता है।

गणतंत्र दिवस हमें हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों और आज़ादी की लड़ाई की याद दिलाता है। यह दिन हमें एकजुटता का अहसास कराता है और राष्ट्र के विकास में योगदान देने के लिए प्रेरित करता है। आइए, हम सभी मिलकर भारत को एक समृद्ध, सशक्त और सभ्य समाज बनाने के लिए काम करें। जय हिंद

20 जीवन के अच्छे विचार – 20 Best Thoughts In Hindi

Spread the love