Parenting Tips - खाने पीने से ऐसे रखे बच्चो की सेहत का ख्याल

Parenting Tips – खाने पीने से ऐसे रखे बच्चो की सेहत का ख्याल

Spread the love

Parenting Tips – खाने पीने से ऐसे रखे बच्चो की सेहत का ख्याल

नमस्कार दोस्तों, आप सब का स्वागत है मेरे इस ब्लॉग में, आज का ये ब्लॉग समर्पित है हमारी पेरेंट्स के लिए और उनके बच्चो के लिए, एक माता पिता के लिए उनके बच्चे का स्वस्थ बहुत जरुरी होता है, हर कोई चाहता है की उनके बच्चे की सेहत हमेशा से अच्छी रहे, और वो कभी बीमार ना पड़े, खास कर हम बच्चो की सेहत के ख्याल के लिए उनका मनपसंद खाना भी देंते है ताकि बच्चा भी खुश रहे, लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा दी गई चीज़ काफी नुकसान कर सकती है, ऐसे ही हमारा समय फिर चला जाता है बच्चो की बीमार देखते देखते,इसलिए आज के इस ब्लॉग में मै लेकर आई हूँ Parenting Tips – खाने पीने से ऐसे रखे बच्चो की सेहत का ख्याल 

 

हम अक्सर बच्चो की अच्छी सेहत की बात तो करते है लेकिन कभी उनके खाने पीने ध्यान नहीं देते की बच्चे क्या खा रहे और बाहर जाकर क्या खा रहे है, आज कल के बच्चे तो घर का खाना तो पसंद ही नहीं करते उनका बस चले तो बस बाहर का ही खाना खाए इसलिए तो कहते है की कई बार ये बाहर का खाना हम बच्चो की सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है, हालंकि बच्चे ही नहीं जो हम बड़े है उनके लिए ये खाना काफी खतरनाक होता है 

 

1. कच्चा दूध पीने को मत दे बच्चो को 

 

देखिये अगर आप भी अपने बच्चो की अच्छी सेहत चाहते है तो बच्चो को कभी भी कच्चा दूध मत दे पीने को, क्यूंकि इससे उनके पाचन शक्ति है जो पाचन क्रिया है उस पर बुरा प्रभाव पड़ता है, कच्चा दूध नुकसान कर सकता है इसलिए बच्चो को सिर्फ उबला हुआ दूध ही दे ताकि बच्चे की सेहत पर कोई ख़राब प्रभाव ना पड़े 

 

2. चाय कॉफ़ी से रखे बच्चो को दूर 

देखिये अगर आप चाहते है की आपका बच्चा स्वस्थ रहे तो इसके लिए बच्चो को चाय और कॉफ़ी से दूर रखे, आप तो जानते ही है की चाय और खासकर कॉफ़ी में काफी मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो की बच्चो की सेहत के काफी नुकसान कर सकता है, अगर चाय और कॉफ़ी का सेवन ज्यादा होगा तो बच्चो को नींद की कमी रहेगी और सेहत भी ख़राब ही रहेगी 

 

3. जंक फ़ूड से रखे दूर 

 

अक्सर यही देखा गया है की बच्चो को फ्राइड फ़ूड बहुत पसंद आते है, उन्हें जंक फ़ूड खाने की आदत लग जाती है जिसकी वजह से पाचन सम्बधित परेशानी बढ़ जाती है बच्चो में, यही नहीं ये फ्राइड फ़ूड बच्चो के मोटापे का कारण बनते है इसलिए हमेशा ये प्रयास करे की बच्चे ज्यादा जंक फ़ूड ना खाए 

 

4. मीठी चीज़ खाने आदत ज्यादा ना डाले 

 

अब मीठी चीज़ हर कोई खाना चाहता है, और फिर बच्चे भी क्यों पीछे रहे तो ऐसे में अगर बच्चे ज्यादा मात्रा में मीठी चीज़े खाते है तो उन्हें रोके, वर्ना उन्हें ओरल से संबधित बीमारिया हो जाती है जैसे की दांतों में दर्द,दांतों में कीड़ा लगना, इसलिए अपने बच्चो को चॉकलेट,टॉफ़ी और केक आदि की ज्यादा आदत ना डाले 

 

 

5. पैकेट बंद स्नैक्स करते है सेहत को ख़राब 

 

आज कल बच्चे ये पैकेट में बंद स्नैक्स काफी लेते है, चिप्स हो या फिर कुरुकुरे, ये आपके बच्चो की सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है अगर वो इसे ज्यादा मात्रा में खाते है, देखिये इनमे नमक काफी होता है जो आपके बच्चे की सेहत को प्रभावित कर सकते है इसलिए इन चीजों से बच्चो को दूर ही रखे 

 

Whatsapp 5 New Updates and Features Dec 2022

 

How to become rich and successful – कैसे बने अमीर और सफल इंसान

1 thought on “Parenting Tips – खाने पीने से ऐसे रखे बच्चो की सेहत का ख्याल”

Comments are closed.