Office Work time में खुद की अच्छी हेल्थ रखने के लिए खास जानकारी

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Office Work time में खुद की अच्छी हेल्थ रखने के लिए खास जानकारी

नमस्ते आप सब को, उम्मीद करती हूँ ये दिवाली आप सब के काफी अच्छी गयी होगी, और आप सब ने दिवाली पर खुद एन्जॉय तो किया ही होगा लेकिन साथ ही साथ अपने सेहत का,अपनी हेल्थ का भी अच्छे से ख्याल रखा होगा, देखिये आज की इस भागदौड़ की लाइफ में हमें हमारी का सेहत का ख्याल तो बिलकुल ही नहीं रहा, हम सब भूलते जा रहे है की जान है तो जहांन है, घर हो या ऑफिस, हमें अपने आप को फिट रखना है, जिदंगी को सेहतमंद बनाना है, खासकर अगर आप ऑफिस में काम कर रहे है तब, इसलिए आज आप के लिए ये ब्लॉग लेकर आई हूँ की Office Work time में खुद की अच्छी हेल्थ रखने के लिए खास जानकारी पाकर अपना और अपनी हेल्थ का अच्छे से ख्याल रख सके 

हेल्‍दी लाइफस्टाइल के लिए हमें अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना जरूरी है. बता दें कि हम अपने रोजाना की जो रूटीन में  भी जो करते हैं, उसका हमारे दिमाग पर भी प्रभाव पड़ता है. इसलिए डॉक्टर हमेशा हेल्‍दी डाइट ओर हाइड्रेट रहने की सलाह देते है. इसके अलावा, हमारा उठना, बैठना और चलना भी दिमाग को प्रभावित करता है. सिर्फ यही नहीं, घर या ऑफिस में आप जिस तरह से बैठते हैं वह भी हमारे दिमाग की क्षमता पर असर डालता है

 

Instagram : Dr Renu Arora

 

ऑफिस में है तो ब्रेक जरुर ले 

देखिये अगर आप भी अपनी प्रोफेशनल लाइफ में है और आपका ज्यदातर काम डेस्क पर बैठने का है और वो भी लम्बे समय तक तो आपको हर छोटे अन्तराल के बाद एक ब्रेक लेना चाहिए, मतलब एक डेस्क पर बैठे है तो कुछ देर या फिर कहे हर 30 मिनट के ब्रेक के बाद जरुर उठे और ब्रेक ले, इससे आपके दिमाग के साथ साथ आपके शरीर को भी आराम मिलता है और आप ज्यादा थकावट भी नहीं महसूस करेंगे 

 

लम्बे समय तक डेस्क पर बैठने से पड़ता है बुरा असर 

अक्सर हम ऑफिस में डेस्क पर लंबे समय तक काम करते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि एक ही डेस्क पर लंबे समय तक बैठना, काम करना या फिर सोशल मीडिया सर्फिंग करना हमारे शरीर और दिमाग पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है. इससे हमारे दिमाग की क्षमता भी प्रभावित होती है, इसलिए इतनी देर तक मत बैठे एक जगह और दिमाग को शांत होने के लिए भी कुछ समय दे ताकि सभी रिफ्रेश रहे और आपको सोच भी पॉजिटिव रहे 

 

आखिर क्यों है ज्यादा देर तक बैठना हानिकारक

देखिये अगर आप भी अगर लम्बे समय तक बैठे रहते है या फिर लेटे रहते है तो इसका बुरा असर हमारी मासपेशियों पर पड़ता है , क्यूंकि इस दौरान हमारी बॉडी में ब्लड की गति धीमी पड़ जाती है, यही नहीं इस दौरान हमारे शरीर में फैटी एसिड भी बढ़ना शुरू हो जाता है और यही वजह बनता है हार्ट अटैक और ब्लड शुगर जैसे समस्याओं का,इसलिए ऑफिस में हो तो लम्बे समय तक एक जगह ना बैठे 

 

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