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Healthy Tips : Office में रखे अपनी सेहत का ख्याल

Healthy Tips : Office में रखे अपनी सेहत का ख्याल
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Healthy Tips : Office में रखे अपनी सेहत का ख्याल

नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप सब, आज फिर से आप सब के लिए एक खास ब्लॉग लेकर आई हूँ जिसमे हम बात करने वाले है ऑफिस में काम करने वाले लोगो के बारे में, फिर वो चाहते पुरुष हो या फिर महिला, देखिये जब आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ का चुनाव करते है तो ये बात तय है की आप को कम से कम 9 घंटे काम तो करना पड़ेगा और फिर अगर ऑफिस में है तो हो सकता है की आपको एक ही सीट पर बैठ कर ये काम करना हो या फिर अगर बाहर जाकर सेल्स का काम है तो गर्मी हो या सर्दी, आपको अपना समय तो देना ही होगा अपने काम को लेकिन इस बीच हम शायद अपनी हेल्थ, अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते है तो आज के इस ब्लॉग में आप जानेगे Healthy Tips : Office में रखे अपनी सेहत का ख्याल

आज कल भाग-दौड़ के चक्कर में नौकरीपेशा लोग न तो ढंग से खा पाते हैं और न ही एक्सर्साइज ही कर पाते हैं। ऐसे में हम यहां कुछ तरीके बता रहे हैं जिनसे नौकरीपेशा लोग ऑफिस में भी अपनी हेल्‍थ का ख्याल रख सकते हैं

हेल्‍दी और पौष्टिक डायट का करे पालन 

सबसे पहली और जरूरी चीज है हेल्दी खाना। अगर आप घर से लंच ओर ब्रेकफस्ट ले जाते हैं तब तो अच्छी बात है, लेकिन अगर नहीं, तो फिर ऑफिस में ही ब्रेकफस्ट और लंच जरूर करें। हालांकि यह हेल्‍दी हो। कोशिश करें कि आप के लंच में दही, दाल, चावल, 2 रोटी और हरी सब्जी व रायता हो, तो वहीं ब्रेकफस्ट में फ्रूट्स, सलाद, जूस या कुछ भी हेल्दी लेकिन लाइट आइटम हो। ज्यादातर लोग ऑफिस में तला- भुना ओर चटखारे वाला खाना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी न करें।

बैठे बैठ जंक फ़ूड खाना 

ऑफिस में कई लोग ऐसे भी होते हैं जो सीट पर बैठे-बैठे ही स्नैक्स खाते हैं। कहने का मतलब हे कि व्यस्तता के चलते वे खाना स्किप कर देते हैं और सीट पर बेठे-बैठे ही चिप्स, कोल्ड ड्रिंक जैसे स्नैक्स खा लेते हें। ये चीज ठीक नहीं है आपकी सेहत के लिए इससे आपकी भूख कम हो सकती है और आपकी सेहत पर तो इसका पड़ेगा 

कॉफी ज्यादा ना पीये 

ऑफिस में कई लोगों को बार बार कॉफी पीने की आदत होती है। हालंकि एक कॉफी तक तो ठीक है, लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो कई कप कॉफी पी जाते हैं। ज्यादा केफीन सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। यह भूख तो मारता ही हे साथ ही अन्य बीमारियों को भी जन्म देता है। ध्यान रखें कि किसी भी चीज की अति बेहद खतरनाक होती है

योग और एक्सरसाइज जरुर करे 

आज कल की भागदौड़ की लाइफ में और जल्दी-जल्दी ऑफिस जाने के चक्कर में हमें व्यायाम करने का टाइम नहीं मिल पाता और तो और  जिम में भी नहीं जा पाते और योग भी नहीं कर पाते लेकिन ऐसे में  तो आप ऑफिस में ही कुर्सी पर बैठे-बेठे कुछ व्यायाम कर सकते हैं। बीच में 5 मिनट का फ्री टाइम निकालकर एक बार योग या फिर मेडिटेशन जरूर करें। इससे बॉडी तो रिलैक्स होगी ही, थकान और टेंशन भी दूर होगी।

एक जगह बैठकर लगातार काम ना करे 

अगर आप ऑफिस में है या घर पर ही काम कर रहे है तो लगातार बैठे बैठे काम न करें। आपको बीच-बीच में ब्रेक लेकर उठते रहना चाहिए। यहाँ तक की डॉक्टर्स भी मानते है की, एक ही जगह लगातार बैठकर काम करते रहने से रीढ़ की हड्डी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। कमर दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है इसलिए समय समय पर ब्रेक ले और उठकर थोड़ा चल ले 

 

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