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Health Tips In Hindi – कैसे करे विटामिन्स की कमी को पूरा

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Health Tips In Hindi – कैसे करे विटामिन्स की कमी को पूरा

नमस्ते दोस्तों, कैसे है आप सब, आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है Health Tips In Hindi – कैसे करे विटामिन्स की कमी को पूरा, जी हाँ आज कल की भागदौड़ की लाइफ में हमारे पास इतना समय होता नहीं की हम अपनी सेहत का ख्याल ठीक से नहीं रख सकते, ऐसे में हम ज्यादातर बीमार और सुस्त रहते है तो ऐसे में ये ब्लॉग आपके लिए खास साबित हो सकता है, आप मेरे Youtube Channel Dr Renu Arora पर भी मेरी वीडिओ का आनंद ले सकते है 

 

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरुरी है। आप रंग-बिरंगी सब्जियों ओर फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सब्जियों
और फलों में मोजूद रंगों का बहुत ही महत्व है। यह शरीर को अलग-अलग पौषक तत्व देते हैं। आप पीले, हरे, नांरगी रंगों की सब्जियों और फलों का सेवन जरुर करें। म नांरगी रंग के फल और सब्जियों में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके आंखों को हेल्दी बनाने में सहायता करता है। इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है ।

 

टमाटर का सेवन 

टमाटर मेंम एंटी ओक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन-ए का सबसे बढ़िया और अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम करने में सहायता करता है।

 

धनिया का सेवन 

धनिया भी विटामिन- ए का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें काबोर्हाइड्रेट्स, फेट्स, प्रोटीन, मिनरल्स ओर आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। डायबिटीज, किडनी रोग और कोलेस्ट्रोल जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने में धनिया काफी मदद करता है 

 

कद्दू का सेवन 

 

कद्दू का सेवन भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है जब आप इसका सेवन करते है, कद्दू हर सीजन में पाए जाने वाली एक अच्छी सब्जी है और तो और इसमें विटामिन ऐ भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है  अगर आप कद्दू का सेवन करते है तो इसका सेवन करने से आपका वजन
भी कम होता है। 100 ग्राम कद्दू में 26 केलोरी की मात्रा पाई जाती हैं।

 

पपीता का सेवन 

कद्दू की तरह पपीता भी हर किसी मौसम में मिलने वाला फल है। इसमें विटामिन- ए, सी और ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पपेअन नाम का एन्जाइम पाया जाता है जो आपका पाचन सही रखने में मदद करता है। इसके सेवन से आपका पेट का स्वास्थ्य भी एकदम सही रहता है।

सोयाबीन का सेवन 

आप विटामिन-ए की कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन का सेवन भी कर सकते हें। इसमें विटामिन- ए,बी, विटामिन-बी कम्पलेक्स, प्रोटीन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल जरुर और ताकि आपकी सेहत को इसका फायदा मिल सके 

 

ख़ुबानी का सेवन 

 

खुबानी भी नारंगी रंग का फल है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। आप सूखी खूबानी का सेवन कर सकते हैं। इसे आयरन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

 

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