Skip to content

Feet massage benefits – पैरों की मालिश के 5 फायदे

Feet massage benefits - पैरों की मालिश के 5 फायदे
Spread the love

Feet massage benefits – पैरों की मालिश के 5 फायदे

 

नमस्कार दोस्तों, आप सब का एक बार फिर से स्वागत है इस ब्लॉग में, आज के इस ब्लॉग में कुछ हेल्थ टिप्स लेकर आई हूँ जिसको अपनाकर आप काफी फायदे उठा सकते हो, आज के इस ब्लॉग में Feet massage benefits – पैरों की मालिश के 5 फायदे आपको बताने वाली हूँ, आपने ये तो देखा ही होगा की कई बार कुछ दूर पैदल चलने पर आपके पैरों में दर्द होना शुरू हो जाता है या फिर आप के पैरों में थकान होनी शुरू हो जाती है, पैरों के नीचले हिस्से खासकर तलवो में आपको दर्द ज्यादा होता है, कारण है की हम अपने पाँव की कभी मालिश नहीं करते है शायद यही कारण होता है की हमे दर्द होता है और पैर थके थके रहते है 

सिर यानी हेड की चम्पी या मालिश तो हम सभी करते ही हैं, लेकिन फिर भी क्या आप जानते हैं पैरों के तलवों की मालिश करने से भी कई फायदे मिलते हैं। दिनभर की थकान, अनिद्रा, तनाव की समस्या को दूर करने के लिए पैरों के तलवों की मालिश करना काफी फायदेमंद होता है।

 

नींद ना आने की समस्या दूर होती है

पूरा दिन काम करके और उसके बाद हुई  थकान के बाद रात को नींद मुश्किल से ही आती है। नींद न आने की समस्या को अनिद्रा कहा जाता है। अगर आप भी अनिद्रा से परेशान हैं, तो रोज रात को सोते समय अपने तलवों की मालिश जरूर करें।

तनाव और चिंता दूर होती है

आजकल हर कोई किसी न ‘किसी वजह से तनाव या चिंता में रहता है। लंबे समय तक तनाव में रहना डिप्रेशन का कारण बन सकता है। ऐसे में तनाव को दूर करने के लिए आप पेरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं।

 

जोड़ों के दर्द में मिलता है आराम

पैरों के तलवों की मालिश करने से हमें मानसिक के साथ ही शारीरिक लाभ भी मिलते हैं। जी हां, रोजाना रात को सोते समय तलवों की मालिश करने से जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।

 

ब्लड सकुर्लेशन रहेगा ठीक

आयुर्वेद में ब्लड सकुरलेशन बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय शरीर की मालिश करना है। हम सभी सिर, हाथ-पैरों की मालिश तो करते हैं, लेकिन तलवों को भूल जाते हैं। जबकि तलवों की मालिश करने से पूरे शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर होता है। ब्लड सकुर्लेशन में सुधार करने के लिए पैरों के तलवों की मालिश आपको जरूर करनी चाहिए।

महिलाओं के लिए फायदेमंद है पीरियड्स में 

पैरों के तलवों की मालिश हर किसी को करनी चाहिए। लेकिन महिलाओं को तलवों की मालिश करने से पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है, तभी तो महिलाओं के लिए फायदेमंद है पीरियड्स में तलवो की मालिश करना 

 

Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी – मूर्ख को सीख

 

Father’s Day Special -पिता से बढ़कर कोई हीरो नहीं