Dengue Treatment – डेंगू के लक्षण और कैसे करे बचाव

नमस्कार दोस्तों, एक बार से आप का स्वागत करती हूँ अपने इस ब्लॉग में, जैसा की आप सब जानते है की डेंगू ने फिर से अपने पाँव पसारने शुरू कर दिए है, डेंगू बहुत खतरनाक होता है तो ऐसे में आज हम जानेगे डेंगू के लक्षण, डेंगू के ट्रीटमेंट के बारे में, कैसे डेंगू फीवर से बचा जाए, डेंगू में क्या खाना चाहिए और किस किस चीज़ का परहेज करना चाहिए, आज इन सब पर आपके लिए कुछ टिप्स भी लेकर आई हूँ जिन्हें अपनाकर आप डेंगू से खुद का और अपने परिवार का बचाव कर सकते है

डेंगू का कारण

बात करे आगे डेंगू के कारण की तो ये एडीज मच्छर के काटने से होता है जो की शरीर के नीचे वाले हिस्से में काटने से होता है, डेंगू कभी भी एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति तक नहीं फैलता, डेंगू बुखार काफी खतरनाक होता है, डॉक्टर्स के अनुसार जब डेंगू से पीड़ित व्यक्ति को कोई मच्छर काटता है तो ये डेंगू वायरस मच्छर में चला जाता है और यही मच्छर जब किसी दुसरे व्यक्ति को काटता है तो ये डेंगू बीमारी का कारण बनता है

डेंगू के लक्षण

डेंगू के लक्षण ( Dengue Symptoms )की बात करे तो शुरुआत में ये हलके फ्लू की तरह ही होता है इसलिए हम इसे पहचान ही नही पाते है लेकिन अगले एक हफ्ते में इसका असर दिखना शुरू हो जाता है, एक दम से तेज बुखार पुरे शरीर को जकड़ लेता है, यही नहीं आपको सिरदर्द की दिक्कत, शरीर टूटने लगता है और तो और मासपेशियों और हड्डियों में भी दर्द होता है, बार बार उलटी आना, पेट में दर्द या भारीपन महसूस होना ये सब डेंगू का ही लक्षण है,

इसलिए डेंगू बुखार में कोई कोताही ना बरते वरना जान भी जा सकती है, डेंगू से पीड़ित व्यक्ति के प्लेटलेट्स कम होने से जान जाने का खतरा बना रहता है, ऐसे में अपने नजदीकी डॉक्टर्स के पास जाकर इसका सही से इलाज़ जरुर करवाए, किसी भी तरह की लापरवाही मत बरते, वैसे भी डेंगू बुखार का अगर सही समय पर इलाज हो जाए तो व्यक्ति 1 से 2 हफ्तों में ठीक हो जाता है

डेंगू से कैसे बचे

देखिये से डेंगू से बचाव करना बहुत जरुरी है, सबसे पहले तो अपने आप को मच्छर के काटने से बचाए, डेंगू के मच्छर दिन के समय ज्यादा एक्टिव रहते है, ऐसे में फुल स्लीव के कपड़े पहने तो बढ़िया रहेगा, आपको बता दे की रुके हुए पानी और साफ़ पानी में डेंगू के मच्छर ज्यादा पनपते है, साफ़ पानी को ढक कर रखे, अपने घर में कूलर, गमले या खाली पड़े कंटेनर आदि से पानी निकाल कर उन्हें साफ़ जरुर करे ले, देखिये ये सब हमे खुद करना होगा, तभी तो हम डेंगू से बचाव कर सकते है

डेंगू बुखार ( Dengue Fever ) में क्या खाना चाहिए

Dengue Ka Treatment बहुत जरुरी है ऐसे में डेंगू फीवर के उपचार के लिए डेंगू रोगी अपने डाइट में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड को शामिल करे, ऐसे में नारियल पानी काफी मदद करता है आपको डेंगू से रिकवर करने में, इसके साथ साथ कीवी भी जरुर खाए जो आपके प्लेटलेट्स को बढाने में हेल्प करता है, डेंगू फीवर में बकरी का दूध पीना भी भी किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं, इसके साथ साथ आप पपीते के पत्ते का रस और हल्दी दूध भी ले सकते है, पानी की कमी मत होने दे

डेंगू में क्या नहीं खाना चाहिए

डेंगू के लक्षण दिखे तो एक बात ध्यान रखे की फ़ास्ट फ़ूड यानी की जंक फ़ूड खाने से बचे, ज्यादा ऑयली चीजों से परहेज रखे. फ्राइड फूड्स आपको नुक्सान दे सकते है, मसालेदार खाना खाने से परहेज करे तो बढ़िया रहेगा, डेंगू का उपचार संभव है इसलिए अपना ध्यान रखे और अपने परिवार का भी पूरा ध्यान रखे

Dengue Treatment At Home तो ठीक है लेकिन डेंगू बुखार ज्यादा होने पर फौरन डॉक्टर्स से सम्पर्क करे और अपना सही समय पर डेंगू का इलाज़ करवाए

सावधान- सुबह खाली पेट चाय पीने से हो सकते है ये बड़े नुक्सान

Health ID Card बनाये आसानी से और जाने इसके फायदे