Skip to content

Body Dehydration बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने के उपाय

Body Dehydration बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने के उपाय
Spread the love

Body Dehydration बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने के उपाय

नमस्कार आप सभी दोस्तों को, गर्मियों का मौसम जिस तरह से चल रहा है ये काफी खतरनाक है, अब ज्यादा गर्मी होगी तो आपको पसीना भी बहुत आएगा और ऐसे में आपके शरीर के अन्दर पानी की कमी भी होना लाजमी है, और पानी की कमी से आप बीमार हो सकते है और तो और कई बार जान पर भी बन जाती है, खासकर गर्मियों में बच्चों का ध्यान रखना जरुरी है, इसलिए पानी जरुर पीते रहे और इसके साथ साथ हमे बहुत सारे ऐसे फ्रूट्स है जिन्हें हम गर्मियों में ले सकते है और ये हमारे शरीर के अन्दर पानी की कमी को भी पूरा करते है तो फिर देर किस बात की चलिए आपको बताते है Body Dehydration बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने के उपाय 

 

तरबूज का सेवन जरुर करे 

देखिये गर्मियों में हमें पानी की कमी होना लाजमी है क्यूंकि पसीना भी बहुत आता है ऐसे में  गर्मियों में रोजाना आपको  तरबूज खाना चाहिए, तरबूज के सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती ओर साथ ही आपका शरीर ठंडा भी रहता है। तरबूज खाने के और भी ज्यादा फायदे है, तरबूज से से पाचन तंत्र को भी काफी लाभ मिलता हैऔर यही नहीं पानी की कमी को पूरा करने के साथ-साथ तरबूज फाइबरयुक्त भरपूर होने के कारण कब्ज की परेशानी से भी छुटकारा दिलाता है। और एक बात  तरबूज सेवन करने वालों को डीहाईड्रेशन का सामना नहीं करना पड़ता।

गर्मियों में जरुर खाए खीरा

जैसा की आप जानते ही है की खीरा में लगभग 95 फीसदी पानी होता है । आपको खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते है । आप चाहे तो खीरे पर नींबू डालकर खा सकते है, इससे गर्मियों में आपके शरीर पानी की कमी नहीं होती। आप खीरे को सलाद में खाने के साथ-साथ इसका रायता बनाकर भी खा सकते हैं। गर्मियों में खीरे का रायते शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है।

ग्लूकोज डी दिलाएगा एनर्जी 

गर्मियों के मौसम में  तुरंत एनर्जी पाने के लिए ग्लूकोज से अच्छी ड्रिंक और कोई नहीं हो सकती। शरीर को तुरंत एनर्जी दिलाने के साथ-साथ अत्यधिक थकावट को भी दूर करता है और आपकी बॉडी में होने वाली पानी की कमी को भी पूरा करता है,इसलिए ग्लूकोज़ का सेवन जरुर करे गर्मियों में 

दही और लस्सी करेगी पानी की कमी को पूरा 

गर्मियों में सुबह सुबह अगर आप उठकर दहीं खाते है तो इससे शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। यही नहीं सुबह उठकर दहीं का सेवन करने से आप लू से बच सकते हैं। लस्सी में मौजूद लैक्टिक एसिड इम्युनिटी पॉवर को मजबूत बनाता है, साथ ही बॉडी हीट को कंट्रोल भी करता है।

 

Good Thoughts In Hindi – अच्छे विचार अब हिंदी में

 

Achhi Baatain – अच्छी बात जो जीवन में देगी साथ