Skip to content

Best Story In Hindi – भगवान पर भरोसा रखे

Best Story In Hindi - भगवान पर भरोसा रखे
Spread the love

Best Story In Hindi – भगवान पर भरोसा रखे

नमस्कार दोस्तों, आज आप सब को इस नए हफ्ते की शुभकामनाये, सोमवार हो या कोई और वार, एक बात हमेशा याद रखना की जिदंगी में कभी भी भगवान पर भरोसा मत हटाना, वो तो जो ऊपर बैठा है उसे सब पता है की किसे इस दुनिया में कितना दुःख मिलना है, किसे कितना सुख मिलना है इसलिए बस उस ऊपर वाले अपना विश्वास बनाये रखना इस लिए आज के इस ब्लॉग में आप के लिए Best Story In Hindi – भगवान पर भरोसा रखे लेकर आई हूँ, जो आपको भगवन देव पर विश्वास और भी ज्यादा पक्का कर देगी 

एक दिन पृथ्वी, हवा और वर्षा एक बड़ी चट्टान से बातें कर रहे | चट्टान ने कहा, तूम सब एक साथ मिल जाओ, तब भी तुम मेरा मुकाबला नहीं कर सकती । पृथ्वी और हवा दोनों इस बात पर सहमत थी कि चट्टान बहुत मजबूत है, पर वर्षा इस बात पर सहमत नहीं थी कि वह चट्टान का मुकाबला नहीं कर सकती उसने कहा, तुम मजबूत हो, यह में जानती हूँ, लेकिन में कमजोर नहीं।

इस बात को सुनकर पृष्वी, हवा और चट्टान हंसने लगे। तब वर्षा ने कहा, देखो, में क्या कर सकती हूँ। यह कहकर वह तेज गति से बरसने लगी। कई दिन बरसने पर चट्टान को कुछ नहीं हुआ। समय बाद घटी और हवा पुनः हँसने लगी। प्रतिउत्तर में वर्षा ने कहा, थोड़ा धेर्य रखो बहन।

वर्षा चट्टान पर लगातार दो वर्षो तक बरसती रही | उसके कुछ समय बाद हवा और पृथ्वी चट्टान से मिलने पहुंची देखा, चट्टान बीच से कट गयी है। तब वर्षा ने कहा, यह छेद चट्टान को हिंसक रूप से काटकर नहीं बनाया गया, बल्कि यह चट्टान पर मेरे लगातार, नियमित रूप से गिरने से बना है।

तो ये बात तो तय है की ऊपर वाले की मर्जी के बिना एक पत्ता भी नहीं हिल सकता तो फिर हम क्या चीज़ है, इसलिए जबी आप इस मानुष जात में पैदा हुए हो तो हमेशा अपने आप को अहंकार से दूर रखना और कभी भी किसी बात का घमंड मत करना, क्यूंकि ये तो सब एक दिन चूर हो जाना है, वैसे भी हमे अपने दिनों को अच्छा करना है और इसके लिए भगवान् पर विश्वास रखना बहुत जरुरी है, देर सवेर आप उसकी कृपा के पात्र जरूर बनेगे और फिर आपकी लाइफ एक अच्छी राह पर चल पड़ेगी, ये तो आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा, लाइफ में ये सब जरुरी भी है 

 

Parenting Tips : बच्चो के जिद्दी स्वभाव को कैसे ठीक करे

 

How to stay fresh in summer – गर्मियों में फ्रेश कैसे रहे