Bacho ki height kaise badhaye बच्चो की हाइट बढ़ाने का तरीका

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Bacho ki height kaise badhaye बच्चो की हाइट बढ़ाने का तरीका

 

नमस्ते दोस्तों, त्योहारों के इस मौसंम में आप सब का स्वागत है, आप सब का बहुत बहुत शुक्रिया मेरे इस ब्लॉग को इतना प्यार और सम्मान देने के लिए, बस ऐसे ही अपना प्यार सहयोग और आशीर्वाद मुझ पर बना कर रखे, दोस्तों आज का ये ब्लॉग खास समर्पित है पेरेंट्स को और उनके बच्चो को, देखिये पेरेंट्स के लिए हर तरह ख़ुशी उनके बच्चो में छुपी होती है, हर पेरेंट्स यही चाहता है की उनका बच्चा अच्छे से रहे और उन्हें जीवन में किसी की तरह की कोई प्रॉब्लम ना आये, इसके साथ साथ जब बच्चे का जन्म होता है और जब वो बड़ा होता है तो माँ बाप को चिंता सताती रहती है की उनके बच्चे की पढाई लिखाई अच्छे से हो और साथ ही साथ उसकी सेहत की फिक्र भी रहती है लेकिन सबसे बड़ी बात पेरेंट्स को एक चिंता हमेशा रहती है की उनका बच्चा जीवन में छोटा ना रहे जाए, यानी की उसकी हाइट छोटी ना रह जाये, हर कोई चाहता है की उनके बच्चे की हाइट हमेशा बड़ी हो, तो आज के इस ब्लॉग में बस यही कुछ टिप्स आपको देने आई हूँ की Bacho ki height kaise badhaye बच्चो की हाइट बढ़ाने का तरीका 

 

1. संतुलित आहार दे अपने बच्चो को 
देखिये अब ये तो हम सब जानते है की  संतुलित आहार हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है यह न केवल हमारी सेहत को बनाए रखता है बल्कि हमारी लंबाई को भी बढ़ाता है। जी हां, डेली रूटीन से संतुलित आहार खाना हाइट बढ़ाने का पहला उपाय है। दरअसल पौष्टिक भोजन में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक,मैग्नशियम और फास्फोरस हमारी हाइट को बढ़ने में मदद करते है तो पेरेंट्स को चाहिए की अपने बच्चो को बैलेंस डाइट की तरफ लेकर जाए ताकि उनकी हाइट बढ़ने में किसी तरह की रूकावट न हो 
आप ऐसा भी कर सकते है  की काबोहडइड्रेट से भरे भोजन जैसे गेहूं की रोटी, दाल और ब्रेड जरूर अपने बच्चो की डाइट में शामिल करे। इसके साथ ही दही ओर दूध से बनी चीजों का सेवन भी बच्चों के लिए बहुत जरूरी है, जिससे उनकी हड्डिया भी मजबूत होंगी। दूध में मौजूद कैल्शियम तो वैसे ही हड्डियों को तो मजबूत करता ही है साथ ही बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है 
2. बच्चो को प्रोटीन से भरा आहार दे 
देखिये हर पेरेंट्स यही चाहते हैं कि उनके बच्चे सेहतमंद व लंबा दिखे तो इसके लिए आप उन्हें प्रोटीन युक्त आहार जरूर खिलाएं। आपको बता दें कि दाल व मछली में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है। प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत करता इसके साथ ही हो सके तो बच्चों को धूप में खेलने के लिए कहें क्योंकि धूप से मिलने वाला विटामिन डी बच्चों की मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक है। इन सबसे भी बच्चे की
हाइट बढ़ती है
3. बच्चो को मत डाले जंक फ़ूड की आदत 
अब ये बात तो सच है की आज के ज़माने में जंक फूड बच्चों को बहुत पस्ंद होता है लेकिन ये जितना लजीज होता है उतना ही स्वास्थ्य को नुक्सान भी पहुँचता है, लेकिन अगर आप  चाहते हैं कि आपका बच्चा लंबा व सेहतमंद है तो आप उसे सॉफ्ट ड्रिंक्स, नूडूलस और दूसरे प्रकार के जंक फूड से दूर रखें। ज्यादा जंक फ़ूड खाने से से शरीर को नुक्सान भी होता है और उनका हाइट भी प्रभावित होती है।
4. बच्चो को सैर और एक्सरसाइज और योग की आदत डाले 
देखिये आप चाहते ही की आपके बच्चे की हाइट बढ़े तो आप भी अपने बच्चो को रोज सुबह सैर की आदत डाले, इसके साथ साथ उन्हें कोई ना कोई एक्सरसाइज करने को भी प्रेरित करे और योग भी, देखिये शरीर को बच्चे जितना स्ट्रेच करेंगे उतना ही उन्हें लम्बाई बढ़ाने में मदद मिलेगी, आप चाह तो अगर पार्क में जाकर कर सकते है या फिर घर में ये सब कर सकते है
5. बच्चो को नींद पूरी करने दे 
बच्चो की सेहत की बात करे या अच्छी हाइट की बात हो, इसके लिए आपके बच्चो की पूरा आराम भी करवाए, जैसे उन्हें रात को जल्दी सोने की आदत डाले, ये ना हो आप सो जाये और आपका बच्चा रात भर मोबाइल देखता रह जाए, देखिये हमें कम से कम 8 घंटे की नीद बहुत जरुरी है ताकि हमारे शरीर को भी आराम मिले