10 Home Decoration Ideas घर की डेकोरेशन कैसे करे

10 Home Decoration Ideas घर की डेकोरेशन कैसे करे

नमस्ते आप सभी को, आज का ये ब्लॉग काफी खास है खासकर उन लोगो के लिए जिन्हें अपने घर को सुन्दर बनाने में मजा आता है हालंकि अपने घर को सजाना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन सही टिप्स और ट्रिक्स के साथ यह एक सुखद अनुभव हो सकता है। एक सुंदर और आरामदायक रहने की जगह बनाने में आपकी मदद करने के लिए यहां 10 सर्वश्रेष्ठ घरेलू सजावट युक्तियां दी गई हैं। हर कोई यही चाहता है की घर को जन्नत कैसे बनाये, घर की सजावट अच्छे से कैसे करे, घर को सुन्दर कैसे बनाये इसलिए ये 10 Home Decoration Ideas घर की डेकोरेशन कैसे करे आपके लिए एक ब्लॉग के माध्यम से लेकर आये है 

1. एक रंग योजना चुनें घर की सजावट के लिए 

इससे पहले कि आप सजना शुरू करें, एक रंग योजना चुनें जो सब कुछ एक साथ बांधे। आप एक मोनोक्रोमैटिक रंग योजना का उपयोग कर सकते हैं या पूरक रंगों का मिश्रण और मिलान कर सकते हैं।

2. घर में लगाएं पौधे

पौधे न सिर्फ आपके घर की शोभा बढ़ाते हैं बल्कि हवा की गुणवत्ता में भी सुधार करते हैं। ऐसे पौधे चुनें जिनकी देखभाल करना आसान हो और जो आपके घर की शैली में फिट हों।

3. शीशे का प्रयोग करें जरुर करे घर की सजावट में 

दर्पण प्रकाश को परावर्तित करके कमरे को बड़ा और चमकीला बना सकते हैं। अधिक स्थान का भ्रम पैदा करने के लिए दर्पणों को रणनीतिक रूप से लटकाएं।

4. मिक्स टेक्सचर लगाएगा घर की सुन्दरता में चार चाँद 

मिक्स टेक्सचर आपकी सजावट में गहराई और रुचि जोड़ता है। संतुलित रूप के लिए लकड़ी या धातु जैसी खुरदरी सामग्री के साथ मुलायम कपड़े मिलाएं।

5. लेयर लाइटिंग से बनाये घर को जन्नत 

अपने घर में माहौल बनाने के लिए अलग-अलग तरह की लाइटिंग जैसे ओवरहेड लाइट, टेबल लैंप और फ्लोर लैंप का इस्तेमाल करें। इसे घर में आपको जन्नत जैसे महसूस होगा 

 

ये भी पढ़े : फैट कम करने के 20 तरीके – Fat Kam Karne Ke Upay

 

6. डिस्प्ले आर्टवर्क से निखर जाएगी घर की सजावट 

आर्टवर्क आपके घर में व्यक्तित्व जोड़ता है और इसे किसी भी कमरे में फोकल प्वाइंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे टुकड़े चुनें जो आपकी शैली और स्वाद को दर्शाते हों।

7. गलीचा घर में जरुर सेट करे 

गलीचा न केवल आपके फर्श में गर्मी जोड़ता है बल्कि खुली मंजिल योजना में रिक्त स्थान भी परिभाषित करता है। ऐसे गलीचे चुनें जो आपकी रंग योजना और शैली के पूरक हों।

8. बेकार सामान को हटा दे 

एक अव्यवस्थित घर अव्यवस्थित और भारी महसूस कर सकता है। उन वस्तुओं से छुटकारा पाएं जिनकी आपको अब आवश्यकता या उपयोग नहीं है, और एक साफ सुथरा दिखने के लिए जो बचा है उसे व्यवस्थित करें।

9. एक्सेसरीज के साथ करे घर की डेकोरेशन

थ्रो पिलो, कंबल, फूलदान और मोमबत्तियां जैसे सहायक उपकरण आपकी सजावट में व्यक्तित्व जोड़ते हैं, जबकि इसे आरामदायक और आकर्षक महसूस कराते हैं।

10. विगनेट्स बनाएं घर को सुन्दर बनाने के लिए 

विगनेट्स वस्तुओं के छोटे समूह हैं जो एक कहानी बताते हैं या आपकी सजावट में एक थीम को दर्शाते हैं। अतिरिक्त रुचि के लिए उनका उपयोग अलमारियों, तालिकाओं या मेंटल पर किया जा सकता है।

अंत में, एक बात तो तय है की अपने घर को सजाना एक मजेदार और पुरस्कृत अनुभव हो सकता है। घर की सजावट के इन 10 बेहतरीन सुझावों का पालन करके आप एक सुंदर और आरामदायक रहने की जगह बना सकते हैं जो आपकी शैली और व्यक्तित्व को दर्शाता है।

 

How to Sharp Your Mind-how to keep your brain sharp

Spread the love