Top 10 Places To Visit In City Beautiful Chandigarh

Top 10 Places To Visit In City Beautiful Chandigarh

नमस्ते दोस्तों, चलिए आज आपको देश का सबसे खुबसूरत शहर चंडीगढ़ के बारे में बताती हूँ और आज जानेगे Top 10 Places To Visit In City Beautiful Chandigarh देखिये जो चंडीगढ़ शहर है वो पंजाब और हरियाणा की राजधानी भी कही जाती है, चंडीगढ़ एक शानदार आधुनिक और सुनियोजित स्वर्ग जैसा है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ शहरी विकास को जोड़ता है। बहुत ही बढ़िया तरीके से डिजाइन की गई वास्तुकला, हरे-भरे उद्यानों और जीवंत संस्कृति के लिए प्रसिद्ध, चंडीगढ़ पर्यटकों को तलाशने के लिए ढेर सारे आकर्षण प्रदान करता है। इस लेख में, हम चंडीगढ़ में घूमने के लिए शीर्ष 10 मनोरम स्थानों की एक क्यूरेटेड सूची प्रस्तुत करते हैं, जो सभी के लिए एक यादगार और समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करता है।

1. Rock Garden

श्री नेक चंद का रॉक गार्डन पूरी तरह से पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बना एक असाधारण रचना है। यह शानदार मूर्तिकला उद्यान मूर्तियों, झरनों और रास्तों सहित कलाकृति की एक शानदार सरणी दिखाता है, जो सभी को छोड़ी गई वस्तुओं से तैयार किया गया है। मानव सरलता का एक सच्चा चमत्कार, रॉक गार्डन एक जरूरी गंतव्य है जो आपको विस्मय से प्रेरित कर देगा।

2. Sukhna Lake (सुखना झील )

शिवालिक रेंज की तलहटी में स्थित, सुखना झील एक शांत और सुरम्य मानव निर्मित जलाशय है। मनमोहक दृश्य और शांत वातावरण प्रदान करने वाली झील नौका विहार, सुबह की सैर और मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए एकदम सही है। यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच समान रूप से एक लोकप्रिय स्थान है, जो हलचल भरे शहर के जीवन से एक ताज़ा राहत प्रदान करता है।

3. Rose Garden

30 एकड़ में फैला जाकिर हुसैन रोज गार्डन प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए स्वर्ग है। पूर्ण खिले हुए गुलाब की 1,500 से अधिक किस्मों के साथ, यह जीवंत उद्यान एक संवेदी आनंद है। सुरम्य रास्तों के साथ टहलें, सुगंधित हवा में सांस लें और प्रकृति की सुंदरता के रंगीन चित्रपट का आनंद लें।

4. Capitol Complex (कैपिटल कॉम्प्लेक्स)

प्रसिद्ध वास्तुकार ले कॉर्बूसियर द्वारा डिजाइन किया गया, कैपिटल कॉम्प्लेक्स यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और आधुनिकतावादी वास्तुकला के लिए एक वसीयतनामा है। इसमें तीन प्रमुख भवन शामिल हैं: सचिवालय, विधान सभा और उच्च न्यायालय। परिसर कार्यक्षमता और कलात्मक प्रतिभा का एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण दिखाता है, जो चंडीगढ़ की स्थापत्य विरासत में एक झलक पेश करता है।

5. Chandigarh Museum and Art Gallery (चंडीगढ़ संग्रहालय और आर्ट गैलरी)

कला और इतिहास के प्रति उत्साही लोगों के लिए, चंडीगढ़ संग्रहालय और आर्ट गैलरी कलाकृतियों, मूर्तियों और चित्रों का खजाना है। प्राचीन अवशेषों से लेकर समकालीन कलाकृतियों तक, संग्रहालय एक समृद्ध अनुभव प्रदान करता है जो क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को उजागर करता है

 

6. Le Corbusier Centre (ले कोर्बुज़िए केंद्र)

सेक्टर 19 में स्थित, ले कॉर्बूसियर सेंटर प्रसिद्ध वास्तुकार के कार्यों और दर्शन को संरक्षित करने के लिए समर्पित है। इसमें दस्तावेजों, तस्वीरों और मॉडलों का एक व्यापक संग्रह है, जो आगंतुकों को चंडीगढ़ के लिए ली कोर्बुज़िए के दृष्टिकोण की गहन समझ प्रदान करता है।

7. Cactus Garden (कैक्टस गार्डन)

चंडीगढ़ से सटे पंचकूला में 7 एकड़ में फैला कैक्टस गार्डन एशिया का सबसे बड़ा आउटडोर कैक्टस गार्डन है। दुर्लभ और विदेशी कैक्टि की 3,500 से अधिक प्रजातियों के साथ, यह अनूठा उद्यान रेगिस्तानी पौधों की उल्लेखनीय विविधता को प्रदर्शित करता है। बगीचे में इत्मीनान से टहलें और इन आकर्षक रसीले पौधों को देखें।

8. Pinjore Garden (पिंजौर गार्डन)

पिंजौर के पास के शहर में स्थित, पिंजौर गार्डन (यादविंद्रा गार्डन के रूप में भी जाना जाता है) मुगल और राजस्थानी स्थापत्य शैली का मिश्रण पेश करता है। आश्चर्यजनक फव्वारों, मंडपों और हरे-भरे हरियाली से सुसज्जित, उद्यान शहर से एक शांत पलायन प्रदान करते हैं। यहां आयोजित वार्षिक पिंजौर हेरिटेज फेस्टिवल संगीत, नृत्य और स्थानीय संस्कृति का एक जीवंत उत्सव है।

9. Nexus Elante Mall (नेक्सस एलांते मॉल)

खरीदारी और मनोरंजन का अनुभव चाहने वालों के लिए,नेक्सस एलांते मॉल खरीदारी करने वालों के लिए स्वर्ग है। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, विविध व्यंजनों की पेशकश करने वाला एक फूड कोर्ट, और एक मल्टीप्लेक्स सिनेमा, एलांते मॉल एक मजेदार दिन के लिए आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करता है। एक ही छत के नीचे रिटेल थेरेपी का लुत्फ उठाएं, पाक कला के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाएं और नवीनतम ब्लॉकबस्टर फिल्म देखें।

10. Open Hand Monument (ओपन हैंड स्मारक)

शांति, एकता और प्रगति का प्रतीक, ओपन हैंड स्मारक चंडीगढ़ में एक प्रतिष्ठित संरचना है। ले कोर्बुज़िए द्वारा डिज़ाइन किया गया, यह विशाल मूर्तिकला शहर की भावना और दृष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। कैपिटल कॉम्प्लेक्स में लंबा खड़ा, यह फोटोग्राफी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है और चंडीगढ़ के आधुनिकतावादी लोकाचार का प्रतीक है

 

How to be confident अपने कॉन्फिडेंस को कैसे बढ़ाये

Spread the love