Strong & Fit body banaye – इन पोषक तत्वों के साथ

Strong & Fit body banaye – इन पोषक तत्वों के साथ

नमस्कार, मेरे प्यारे दोस्तों, क्या हाल चाल है आप सब के, उम्मीद करती हूँ सब अच्छे से और बढ़िया से रह रहे होंगे, आप सब का स्वागत करती हूँ दिल से अपने इस ब्लॉग में, जिसे आप सब अपना खूब प्यार दे रहे है और आगे भी ऐसे ही मेरे इस ब्लॉग को प्यार देते रहेंगे ताकि मैं आप सब के लिए रोजाना कुछ ऐसी फायदे वाली जानकारियां लेकर आती रहूँ

आज के इस ब्लॉग में भी हम बात करने वाले है सेहत कैसे बनाये, कैसे अपने शरीर को स्ट्रोंग और फिट बनाये की वो सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अन्दर से भी ताकतवर हो, कैसे हम अपने शरीर को मजबूत बनाये की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर बनाये, देखिये कोरोना जैसी भयानक बीमारी अभी भी आपको चपेट में ले सकती है, और बाकी रोगों का डर भी बहुत है ऐसे में इम्युनिटी बेहतर होगी तो आपका शरीर इन रोगों से लड़ पायेगा और इसके लिए हमारे शरीर में हमारे खान पान के साथ पोषक तत्वों का होना बहुत जरुरी है ताकि हमारा शरीर फिट और ताकतवर रहे 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय 

तो आज मै आपको बताने जा रही हूँ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में जिससे हम अपनी इम्युनिटी को बेहतर बना सकते है और ताकि हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो और रोगों से लड़ने में और बचाव करने में हमें हेल्प मिल सके, इसके लिए हमें Proper Balance Diet भी लेनी होगी 

1. विटामिन डी जरुर ले 

सबसे पहले बात करते है विटामिन डी के बारे में, हमारे शरीर के अन्दर अगर हड्डियाँ मजबूत नहीं होगी तो हमारे शरीर पर आसानी से रोगों का घेराव हो जायेगा तो ऐसे में कैल्शियम के लिए और हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी अपने आहार में लेना चाहिए, वैसे तो धूप एक नेचुरल तरीका है विटामिन डी लेने का, इसके इलावा आप दूध, दलिया, दही, अंडे और पनीर भी ले सकते है विटामिन डी के लिए 

2. प्रोटीन को कीजिये खाने में शामिल 

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रोटीन जरुर ले, प्रोटीन से हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ता है, हमारी मासपेशियों को मजबूत मिलती है और हड्डियाँ भी मजबूत होती है, प्रोटीन के लिए आप बादाम, अखरोट, अंडे, मीट. ओट्स, आलू, पनीर को अपने डाइट में शामिल कर सकते है, इससे आपकी इम्युनिटी स्ट्रोंग तो होगी है साथ ही साथ आपको अन्दर से भी एनर्जी मिलेगी 

3. विटामिन सी के फायदे

शरीर में सक्रमण अगर है तो आप अन्दर ही अन्दर बिमारियों को बढ़ावा दे रहे है ऐसे में आप विटामिन सी के लिए संतरे, निम्बू, टमाटर, पपीता, ब्रोकली का सेवन कर सकते है जिससे आपको सक्रमण होने का खतरा काफी कम हो जाता है,देखिये हेल्थ है तो सब कुछ अच्छा रहता है जीवन में, तो अपने शरीर का ख्याल रखे 

4. विटामिन ई के फायदे 

विटामिन ई भी एक बेहतरीन एंटी ओक्सिडेंट है जो हमारे बालों के लिए, हमारी स्किन के लिए एक बहुत जरुरी पोषक तत्व है, विटामिन ई के लिए आप बादाम, ब्रोकली, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली, पपीता, पिस्ता, सरसों का साग, पालक, किवी, अंडे का सेवन कर सकते है ये भी आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करते है 

5. बीटा कैरोटीन के फायदे 

बीटा कैरोटीन भी एक शक्तिशाली एंटी ओक्सिडेंट माना जाता है हमारी अच्छी सेहत के लिए, इसे आपकी स्किन, आपके आँखे, फेफड़े और दिमाग को मजबूती मिलती है, इसके इलावा दिल की बिमारियों के लिए भी बीटा कैरोटीन काफी फायदेमंद है इसके लिए स्वीट पोटैटो, यानि की मीठे आलू, गाजर, पपीता, खरबूजा, पालक आदि का सेवन कर सकते है

तो दोस्तों ये थे कुछ जरुरी सेहत बनाए के टिप्स, और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के टिप्स अगर आपको ये  Strong & Fit body banaye – इन पोषक तत्वों के साथ ब्लॉग अच्छा लगा तो शेयर जरुर करे और हाँ किसी भी बीमारी के लिए एक बार अपने डॉक्टर से जरुर सलाह ले ले 

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