Kamyabi Paane Ke Liye आलस को कैसे दूर करें

Kamyabi Paane Ke Liye आलस को कैसे दूर करें

नमस्कार, आप सब के सपोर्ट से आज इस ब्लॉग को एक नयी पहचान मिल चुकी है, आज आप के साथ ने हमें एक नया हौंसला दिया की हम आगे मिलकर आगे बढ़ते रहे, इसलिए तो हमने भी रोज़ आपके लिए कुछ ना कुछ नया टॉपिक लाने की सोच को बढ़ा लिया है, हमारे इस ब्लॉग में आपको कामयाबी पाने के टिप्स, स्टडी टिप्स, ब्यूटी टिप्स, मोटिवेशन टिप्स और रोज़मर्रा के जीवन में होने वाले बदलाव के बारे में आपको कुछ ना कुछ नया मिलता रहता है 

आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है कामयाबी पाने के लिए आलस को कैसे दूर करे, जी हाँ आलस ( Lazy ) की वजह से हम सब कभी ना कभी जिदंगी में परेशान दूर रहते है, सफलता तो हर कोई पाना चाहता है लेकिन उसके लिए मेहनत भी करनी जरुरी होती है, और अगर कामयाब होने के लिए आप सोच रहे है की आप आलस से सब कुछ पा लेंगे तो फिर आप भूल जाए की कामयाबी आपके पास रुकेगी, आलस की वजह से आप कभी अपने लक्ष्य को पा नहीं सकते, कुछ पल का आलस आपको कामयाबी से कोसो दूर कर सकता है लेकिन आज आपके लिए टिप्स लेकर आई हूँ जिसे अपनाकर आप आलस को दूर भगा सकते है 

1. अपने हर काम को डायरी या कैलेंडर पर नोट करे 

आलस को दूर भगाना है तो आप को अपने हर काम को कही ना कही नोट जरुर करना चाहिए, अगर आप ऑफिस के काम की बात करे या फिर घर के काम की, आप अपने कामो को या तो कैलेंडर पर मार्क कर लीजिये या फिर उन्हें अपनी डायरी पर लिख सकते है, ऐसे आपको कैलेंडर पर लिखी तारीख और नोट्स से सब याद रहेगा की इस काम को पूरा करना है, ऐसे में ऑफिस में आपके बॉस और घर में घरवाले भी आपसे खुश रहेंगे 

2. अपने प्लान को घर वाले के साथ शेयर करे 

परिवार से बड़ा बैकअप या फिर कहे अलार्म कोई और नहीं हो सकता, ऐसे में अगर आप अपने कामो को या प्लान को अपने घर वालों के साथ बैठ कर शेयर करेंगे तो इससे आपको फायदा मिलेगा, इससे फायदा ये होगा की आपके परिवार वाले आपको समय समय पर ये याद दिलाते रहेंगे की ये काम पूरा कर लिया था या नहीं, आपके हर पेंडिंग काम को वो याद दिलाते रहेंगे 

3. सुबह सुबह उठकर मोबाइल नहीं बल्कि सैर करे 

आज कल तो ये आम हो गया है हर कोई सुबह सुबह उठकर सबसे पहले लोग अपने अपने मोबाइल को चेक करते है और इस चक्कर में वो लगभग और एक घंटे तक मोबाइल में ही घुसे रहते है मतलब आलस ही आलस, इससे बढ़िया है की सुबह सुबह जब भी उठो सबसे पहले सैर करने जाओं, मोबाइल के समय तो आपके पास पुरे दिन भी रहेगा, मोबाइल ने आज कल सभी को आलसी बना दिया है 

 

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4. अपनी डेली रूटीन को बदले 

अगर आपको भी आलस ज्यादा आ रहा है तो अपने डेली रूटीन को बदल ले,खास कर अगर आप रोज़ रात को देरी से सोते है तो फिर सुबह लेट भी उठेगे, इस से आपका पूरा दिन आलसीपन में गुजर जाएगा, तो अगर आलस को दूर भगाना है सही समय पर सोने की और सही समय पर उठने की आदत डालो 

5. खाना खाने या ज्यादा देर तक बैठ कर काम करने के बाद एक्सरसाइज जरुर करे 

आज कल सब का काम वर्क फ्रॉम होम से है, ऐसे में हम का ये रूटीन हो गया है की हम ऑनलाइन काम करने के बाद फिर से रेस्ट करना शुरू कर देते है और यही नहीं खाना खाने के बाद भी लेट जाते है जो की बिलकुल गलत है, यही तो आलस का सबसे बड़ा कारण है,और साथ ही साथ जंक फ़ूड का सेवन भी आपके आलस का कारण बनता जा रहा है इसलिए ऑनलाइन काम के बाद या खाना खाने के बाद अपने शरीर को कुछ समय दे, थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करे या सैर करे ताकि आपको आलस ना आये और आपको पता है की खाने खाने के बाद या पूरा दिन बैठ कर काम करने के बाद आपको मोटापा भी जकड़ सकता है

 

तो अगर आपको भी आलस को दूर भागने के उपाय पसंद आये है तो इनसे शेयर करना मत भूले, आप मुझे मेरे Youtube Channel Dr. Renu Arora पर भी सब्सक्राइब कर सकते है 

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