20 टिप्स ऑनलाइन बात करते समय 20 Tips For Great Conversation

20 टिप्स ऑनलाइन बात करते समय 20 Tips For Great Conversation

नमस्कार दोस्तों, मै डॉ रेनू अरोड़ा आपका सब का एक फिर से स्वागत करती हूँ अपने इस ब्लॉग में, दोस्तों ये आज का ब्लॉग बहुत खास होने वाला है हम सब के लिए, आज आपके लेकर आई हूँ 20 टिप्स ऑनलाइन बात करते समय 20 Tips For Great Conversation जी हाँ हम सब जब भी किसी से ऑनलाइन बात करते है तो उसमे भूल जाते है की किस सेंस में बात करनी चाहिए, ऑनलाइन चैटिंग करने के तरीके के बारे में आज बात होगी, फिर वो चाहे किसी भी तरीके से हो

हम आज कल ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है फिर वो चाहे व्हाट्स एप्प, फेसबुक या फिर कहे ईमेल हो, हमे ऑनलाइन चैटिंग करते समय कुछ खास चीजों का ध्यान रखना जरुरी है खासकर अगर आप प्रोफेशनल है तो आपको आज कल के ज़माने में ऑनलाइन डिस्कशन करते समय बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है, अगर आप अपने बॉस से बात करे हो या फिर अपने साथी कर्मचारी के साथ

1. अभिवादन या परिचय के साथ शुरुआत करें

2. ओपन एंडेड प्रश्न पूछें

3. उचित व्याकरण और वर्तनी का प्रयोग करें

4. दूसरे व्यक्ति के संदेशों को सक्रिय रूप से सुनकर और उनका जवाब देकर उनमें रुचि दिखाएं

5. हर समय सम्मानपूर्ण और विनम्र रहें

6. अपने संदेशों में व्यक्तित्व और हास्य जोड़ने के लिए इमोजी और जीआईएफ का प्रयोग करें

7. बारी-बारी से जानकारी साझा करते हुए बातचीत को संतुलित रखें

8. विवादास्पद विषयों से बचें जो संभावित रूप से दूसरे व्यक्ति को अपमानित कर सकते हैं

9. दूसरे व्यक्ति के समय और उपलब्धता का ध्यान रखें

10. बहुत अधिक शब्दजाल या तकनीकी शब्दों का उपयोग करने से बचें जो दूसरे व्यक्ति को भ्रमित कर सकते हैं

 

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11. समसामयिक घटनाओं या लोकप्रिय संस्कृति के सन्दर्भों से बातचीत शुरू करने में बहुत मदद मिल सकती है

12. अगर दूसरे व्यक्ति ने जो कुछ कहा है, यदि आप उसे नहीं समझते हैं, तो स्पष्टीकरण मांगें

13. बातचीत जारी रखने के लिए संदेशों का तुरंत जवाब दें

14. किसी ऐसे व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं

 

15. विषय पर रहकर बातचीत को केंद्रित रखें

 

16. बातचीत को आकर्षक बनाए रखने के लिए अपने बारे में कुछ दिलचस्प साझा करें या दूसरे व्यक्ति से कुछ अनोखा पूछें

17. अगर आपको लगता है कि बातचीत खत्म हो रही है या आपको किसी और चीज़ पर ध्यान देने की ज़रूरत है, तो बातचीत खत्म करना ठीक है

18. अत्यधिक पूंजीकरण, विस्मयादिबोधक चिह्न, या इमोटिकॉन्स का उपयोग करने से बचें

19. स्वयं बनें और अपने संदेशों में अपने व्यक्तित्व को चमकने दें

20. दूसरे व्यक्ति को आपके साथ चैट करने के लिए धन्यवाद देकर बातचीत को हमेशा सकारात्मक नोट पर समाप्त करें

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